Hindi me sikho

Welcome to Computer G.S. World Here you can get more information for all Exam Question answer

Ads

Breaking

Search This Blog

Wednesday, December 4, 2019

Affiliate Marketing kya hai | Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए |


दोस्तो अपने Affiliate Marketing के बारे मे तो सुना होगा। पर अगर आपको Affiliate Marketing kya hai के बारे मे नहीं पता है। तो आप हमारी इस Affiliate Marketing वाली पोस्ट को पढे।
दोस्तो आपको बता दु की Affiliate Marketing एक ऑनलाइन earning का बहुत ही अछा और बड़ा माध्यम है। Affiliate Marketing मे आपको आपको बाकी bussiness के तरह पूरा दिन और पूरी रात भर कम नहीं करना पढ़ता है।
यहा पर work करने के लिए आपको थोड़ा सा mind लगाना होता है। आपको यहा पर work करने के लिए ज्यादा समान की भी requirements नहीं पड़ती है। यहाँ पर बस  एक internet के connections  की और एक computer या फिर mobile की requirements पढ़ती है।

लेकिन अगर आपको महीने के 50000 रुपेय से लेकर 1 लाख तक कमाना है। तो आपको कुछ महेनत करनी पढ़ती है। क्योकि यहा पर पैसे कमाने के लिए आपको अपने पास मे रहने वाले आपके friends , brothers , घरवाले , college के friend इन सभी से आपको लिंक बना के रखना पड़ेगा। तभी आप यहा पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकोगे।
अगर आप एक Youtuber हो या आपकी कोई website है। और आपके follower भी बहुत है। तो आपको ज्यादा महेनत की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योकि आपके पास पहेले से ही जनता का साथ है। बस अब आपको सिर्फ Affiliate Marketing के काम पर ध्यान देना पड़ेगा। तभी आप महीने का 1 लाख भी कमा सकते हो।
एक word हमेसा से remember  रखे। की बड़े सपने को देख कर कोई बड़ा नहीं बनता। बनता है तो सिर्फ hard work से।
इसका मतलब यह है की यदि आप मेरी post को read करने  के बाद अगर आप अपने मन मे ये सोच लिए की मे भी 1 लाख हर महीने का Earn करूँगा । तो आप wrong  सोच रहे हो। आप कभी नहीं कमा पाओगे। पर हा अगर अपने ये सोचा की मे अभी से स्टार्ट करूंगा और आगे  चल कर महीने का lakh  Rupees  Earn करूँगा तो आप जरूर सफलता ( progress ) की ओर बड़ेंगे। इस लिए सोच को हटा कर hard work पर ध्यान दीजिय।

Table of Contents

  • Affiliate Marketing kya hai
  • Affiliate Marketing किस तरह काम करता है?
  • Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए
  • Affiliate Marketing से ज्यादा Earning कैसे करे
  • Affiliate Marketing से Payment कैसे मिलती है
  • Affiliate Marketing की best company कौन सी है
  • Affiliate Marketing को लेकर लोंगों के सवाल

Affiliate Marketing kya hai

Affiliate Marketing एक ऐसी Marketing है। जहा पर आपको किसी company के product को बिकवाने का पैसा मिलता है। अगर आप किसी company के किसी भी product को बिकवाने का Money मिलता है। वह Goods किसी भी तरह का हो सकता है। चाहे वो electronic हो या fashion का हो। आपको सारे प्रॉडक्ट मिल जाएंगे। बस आपको करना ये रहता है की आपको इस product को बिकवाना रहता है। और अगर अपने इस product को बिकवा दिया तो आपको उस product के कीमत का कुछ % आपको commission के तोर पर दिया जाता है। मतलब अगर आप किसी product को बिकवा देते हो तो वह product जीतने का था। उसका कुछ प्रतिसत भाग आपको commission के तोर पर दिया जाएगा।

Affiliate Marketing मे commission का रेट भी अलग-अलग होता है। कुछ product पर आपको commission बहुत ज्यादा मिलता है। और कुछ product पर commission आपको कम मिलेगा।

अगर आप कोई फ़ैशन , लाइफ़स्टाइल , वाले product को बिकवाते हो तो आपको commision ज्यादा मिलता है। और अगर आप किसी एलेक्ट्रोनिक समान को बिकवाते हो तो आपको कमिशन भी कम मिलता है। ये आपको वह पर join करने के वक्त पता चल जाएगा।

इन्ही सब को Affiliate Marketing ( Affiliate Marketing kya hai ) कहा जाता है। और आप यहा पर Affiliate बनकर कम करते है। आप जीतने product को बिकवाओगे उतना आपको प्रॉफ़िट होगा।

यह पर कम को सुरू करने से पहले आपको एक लिंक बनानी पड़ती है। मतलब आपको अपने आस – पास के लोंगों के साथ आपको goal बनाकर रहेना पड़ता है। या अगर आपके पास पहेले से ही उतनी auddition है तो आपको किसी भी चीज की दिकट नहीं होगी।

बस आपको ये पता करना पड़ेगा की आपके साथ मे रहने वाले और आपकी पब्लिक को क्या चीज का सौख है। आप उसी हिसाब से product को बेचो तभी आपको ज्यादा फ़एडा होगा।

Affiliate Marketing मे कदम रखने से पहले आप ये जरूर जान लीजिये की आपको अपनी पब्लिक से एक अछा goal बना कर रखना है। या अगर आपके पास अभी अधिक  public नहीं है। तो आप सबसे पहले लिंक बनाइये। तभी काम को करने मे मदद आयेगा l
Affiliate Marketing किस तरह काम करता है?

दोस्तो Affiliate Marketing किस तरह काम करता है। ये आपको जानना बहुत जरूरी है। अगर आप Affiliate Marketing मे काम करना चाहते है तो दोस्तो इसमे जो कम होता है। वो होता है। अपने समान को ऑनलाइन बेचना यहा होता ये है की कोई भी company अपना ऑनलाइन business को सुरू करती है।

जिसके लिए वो अपनी वैबसाइट को बनती है। और अपने समान को ऑनलाइन बेचती है। अब होता ये है की अगर कोई भी नई company जब ऑनलाइन market मे आती है। तो उसके पास इतने सारे लोंग नहीं होते जो खुद उसके समान को खरीदे। इस लिए सभी कंपनी अपना Affiliate program ( Affiliate Marketing kya hai ) चालू करती है। Company उन लोंगों को खोजती है।

जिनका More and more attachment है। अपने पब्लिक से तो वह उन लोंग को बुलाती है। या कह लो की हम लोंग खुद जाते है उनके पास तब वो अपने समान को हम सभी Affiliate से उसे बिकवाने को कहती है। और हम सब जब उनके product को बिकवाते है। तो हमको commission मिलता है।

जब आप अपना account किसी भी Affiliate Marketing site पर बना लोगे तो उसके बाद आपको जिस भी product को बेचना रहेगा। आप वह से उस product की sale link को copy करके  वहॉ पर शेयर करदो जहा पर आपको उस Product को बेचना है।

अगर आपके पास कोई website है तो आप उस वैबसाइट को वह पर लिंक करा दो ताकि आपकी वैबसाइट पर product का banner आने लगते है। जिसे आपकी earning होने लगती है।

अगर आपकी website और youtube चैनल है तो आपको कोई भी प्रोब्लेम नहीं होगी product बेचने को लेकर क्योकि आपके पास पहले से ही उतनी पब्लिक है। जो आप पर भरोसा कर रही है। आपको बस उनके डिमांड के हिसाब से product को बेचना है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए :-


यहा पर आपको करना ये पड़ेगा की आपको बस किसी भी Affiliate program को जॉइन करके अपना अकाउंट बनाना होगा। और account बनाने के बाद आपको वहा से उस product की link को copy करना पड़ेगा जिसे आप बेचना चाहते हो। कॉपी करने के बाद उस लिंक को वहा पर शेयर करो जहा पर इसकी बहुत ज्यादा मांग है।

जैसे की अगर आपकी वैबसाइट ComputerGS की है। तो आप gadgets वाले प्रॉडक्ट को अपने page पर कॉपी करो। इसे होगा ये की जिस किसी ने उस ComputerGS के बारे मे search किया होगा गूगल पर उसको information के साथ उस ComputerGS की लिंक भी मिल जाएगी ।

दोस्तो Affiliate Marketing मे घुसने से पहले आप इस बात के बारे मे जान लो की। आप उसी category को चुनो जिसमे आप बेस्ट हो ज्यादा पैसे के चक्कर मे wrong  को मत choose करो । जिसमे आप बेस्ट हो उसको चुनो । क्योकि होता ये है की लोंग ज्यादा पैसे की लिए उस प्रॉडक्ट को बेचने लगते है।

जिस फील्ड के वो है ही नहीं, और होता ये है, की आपकी earning zero होती है। इस लिए आप उसी product को बेचो जिस फील्ड के आप हो। अगर आपका technical website है। तो आप technical वाले product बेचो न की lifestyle वाले ।

Affiliate Marketing से ज्यादा Earning कैसे करे :- 

दोस्तो ये बहुत सारे लोंग का सवाल होता है। की वो अपनी earning को कैसे बढ़ाए Affiliate Marketing मे तो उनके लिए एक जवाब यह है की वो जितना हो सके बड़ा ( high ) अपना platform बनाये जहा पर ढेर सारे लोंग इखटा हो क्योकि ज्यादा लोंग होंगे तो अर्निंग भी ज्यादा होगी, इस लिए आप अपनी फील्ड को बड़ा करे जिसे आपकी पब्लिक बढ़े।

इसके लिए आपको अपनी website को बनाना पड़ेगा । क्योकि वैबसाइट पर रोज लाखो की traffic आती है, अगर आपका पोस्ट गूगल के फ़र्स्ट पेज पर आ गया तो समझो की आपकी चाँदी हो गई। क्योकि तब आपके पोस्ट पर इतना ट्रेफिक आयेगा जितना अपने सोचा न होगा । और तब आप वहा पर अपने product की लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हो।

दूसरा सबसे अछा मेथेड़ है Youtube क्योकि आज कल हर कोई youtube यूस करता है। तो अगर आप अपना खुद का चैनल बनाते है। और वहा पर अपने product के लिंक को शेयर करते है। तो आपकी earning और भी ज्यादा होने लगेगी।
इन्ही सब trick से आप More and more पैसे Affiliate Marketing से कमा सकोगे।

Affiliate Marketing से Payment कैसे मिलती है :-

दोस्तो ये सवाल बहुत सारे लोंग का होता है। और हो भी क्यो न , तो आपको बता दु की जितने भी Affiliate program होते है। उनके payment देने का मेथेड़ या तो बैंक ट्रान्सफर होता है। या फिर paypal होता है। क्योकि यह सबके पास होता है, और अगर कोई और भी मेथेड़ है तो आप जा कर देख सकते हो।

इसके अलावा आपको बता दे की हर Affiliate company का payment देने का अलग मेथेड़ होता है। जैसे –

CPM (cost per 1000 impression) – 

इसमे होता ये है की अगर अपने Affiliate company को अपने website पर promote किया । और उस product को हजार लोंग ने देखा तो आपको thousand  लोंगों के देखने का पैसा मिलेगा।

CPS (cost per sale) – 

इसमे होता यह है की अगर आप किसी product को प्रोमोटे करते है। और आपके viewer उस product को खरीदेते है। तो आपको पैसे मिलते है।

CPC (cost per click) – 

इसमे होता यह है की अगर आप किसी भी product को promote करते हो अपनी वैबसाइट पर या काही और तो अगर आपके किसी भी viewer ने उस link  पर click किया। तो आपको इस लिंक पर क्लिक करने का पैसे मिलते है।

Affiliate Marketing की best company कौन सी है :- 

दोस्तो Affiliate Marketing मे आपको हर category के हिसाब से company मिलती है। जहा पर आप join करके वहा के Affiliate बन सकते है। पर कुछ ऐसी भी कंपनी है। जो revenue बहुत कम देती है,जिसे अर्निंग अछि नहीं होती है। इस लिए आज आपको कुछ ऐसी site के बारे मे बताऊंगा जहा से आप कम को सुरू कर सकते हो ।

Affiliate Marketing site

  • Amazon
  • Godaddy


इन्ही सारी साइट से आप सुरुवात कर सकते है और join करने के लिए नाम पर क्लिक करे आप सीधे साइट पर पाहुच जाएंगे ।

Affiliate Marketing किस तरह join करे :-

दोस्तो Affiliate Marketing join करना कोई बड़ा काम नहीं है बस आपको उस website पर जाना पड़ता है। जिसके आप Affiliate ( Affiliate Marketing kya hai )बना चाहते है। आपको वहा जाकर अपना account बनाना रहता है।

उसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते इसके बाद आपको Affiliate program पर जाना पड़ता है, और अपनी सारी information को सही से भरना पड़ता है। उसके बाद आप वहा के product को अपने website पर promote कर सकते है। और पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing की category :-

दोस्तो Affiliate Marketing मे भी बहुत सारी category होती है। product के हिसाब जैसे अगर आपकी वैबसाइट blogging टिप्स बताती है। तो आप Domain , Hosting के Affiliate बन सकते है। इसी तरह कई और भी company है। जहा आप Affiliate बन सकते हो ।

आज कल सभी बड़ी कंपनी अपना ऑनलाइन बिज़नस चालू कर रही है। तो जितनी भी कंपनी है वो अपने product को promote करना चाहती है।

Affiliate Marketing से जुड़ी कुछ जानकारी :-


दोस्तो Affiliate Marketing मे कुछ ऐसे भी term का यूस होता है। जिसके बारे मे आपका जानना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते है
Affiliate – Affiliate उन लोंगों को कहा जाता है जो अपने thru किसी भी company के product को बिकवाने मे मदद करते है। Affiliate कोई भी बन सकता है

Affiliate ID – Affiliate Marketing मे जॉइन करते वक्त आपको एक unique ID दी जाती है। जिसे आप कभी भी अपने account मे login कर सकते हो। और यह id आपके product बिकवाने की पूरी जानकारी रखती है।

Affiliate Link – जब आप किसी भी product को अपने website या youtube या कही और promote करते है। तो आपको उस product की एक link provide कराई जाती है। जिसे Affiliate Link कहते है।

Commission – जब आप किसी भी product को अपने website पर promote करके बिकवाते है। तो आपको उस product की cost का कुछ प्रतिसत commission मिलता है।

Payment Mode – payment mode का मतलब होता है। payment देने के तरीके क्योकि हर company का अपना अपना अलग payment का मेथेड़ होता है। जिसे payment mode कहते है।

Affiliate Marketing को लेकर लोंगों के सवाल :-


सवाल – एक ही वैबसाइट पर adsense और Affiliate Marketing कर सकते है?

जवाब – दोस्तो हा हम Affiliate Marketing और adsense दोनों को एक साथ एक ही वैबसाइट पर कर सकते है। इसे आपको कोई भी प्रोब्लेम नहीं होगी। और earning भी डबल हो जाएगी।

Question – यहॉ Affiliate Marketing मे join करने के लिए कोई fees देनी पड़ती है।

जवाब – नहीं दोस्तो ऐसा नहीं है। आपको Affiliate प्रोग्राम को join करने के लिए कोई भी fees नहीं देनी पड़ती है। बस आपको अपना account बनाना रहता है।

Question  – यहॉ Affiliate Marketing से कितने पैसे कमाए जा सकते है।

जवाब – दोस्तो Affiliate program मे पैसे की कोई भी लिमिट नहीं होती है। क्योकि यहा पर ये नहीं है। की आपकी income बंधी है। हर महीने यहा पर आपको इंकम तभी होती है ज्यादा जब आपके पास उतनी treffic होगी।

Question – यहॉ Affiliate Marketing के लिए website होना जरूरी है।

जवाब – नहीं ऐसा नहीं है। आप बिना वैबसाइट के भी यहा से earning कर सकते है। बस आपको लिंक कॉपी करके वहा पर शेयर करना रहता है। जहा पर आपके pepole है। वहॉ पर अगर आपकी website होगी तो आप को ज्यादा महेनत नहीं करनी पड़ती है।

सवाल – क्या Affiliate Marketing को join करने से पहले कोई course करना पड़ता है।

जवाब – दोस्तो ऐसा नहीं है आपको यहा पर जॉइन करने के लिए कोई भी कोर्स नहीं करना पड़ता है। बस आपको यहा पर सीधे join करना रहता है। और join करने से पहले एक बात जरूर याद रखे की यहा पर आपको कुछ दिन इंतज़ार करना पड़ता है। तभी आपकी earning अछि होती है।

No comments:

Post a Comment

Please write some word in this box