Hindi me sikho

Welcome to Computer G.S. World Here you can get more information for all Exam Question answer

Ads

Breaking

Search This Blog

Sunday, September 15, 2019

एनियेक क्या है | एनियेक दुनिया का पहला डिजिटल कम्प्युटर सिस्टम है | What is ENIAC in Hindi | ENIAC Duniya ka pahala computer system hai

What is ENIAC in Hindi :- 

                                                              ENIAC, पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर और कंप्यूटर में, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनाया गया पहला प्रोग्रामेबल सामान्य-उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, Battle के दौरान governments फंडिंग जॉन मौली, जे। प्रिस्पर एकर्ट, junior के नेतृत्व वाली एक परियोजना में चली गई, और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के मूर स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में उनके सहयोगियों; उनका उद्देश्य एक ऑल-इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था। सेना के अनुबंध के तहत और हरमन गोल्डस्टाइन के निर्देशन में, ENIAC पर 1943 की शुरुआत में काम शुरू हुआ। अगले वर्ष, गणितज्ञ जॉन वॉन न्यूमैन- पहले से ही पूर्णकालिक अध्ययन पर संस्थान (प्रिंसिपल इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडीज (IAS)) से प्रिंसटन, N.J. में निम्नलिखित Governmental  अनुसंधान परियोजनाओं (मैनहट्टन प्रोजेक्ट सहित) के लिए समूह के साथ लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं।

यह Programmable क्यू :-

ENIAC एक सार्वभौमिक कंप्यूटर के सपने से कुछ कम था। तोपखाने रेंज तालिकाओं के लिए कंप्यूटिंग मूल्यों के विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है, इस Computer की Quality मे More and More कमीयाँ थी जो इसे अधिक आम तौर पर उपयोगी मशीन बना देती थी। यह मशीन को निर्देश संचार के लिए प्लगबोर्ड का उपयोग करता था; इसका फायदा यह हुआ कि एक बार निर्देशों को "क्रमादेशित" किया गया, मशीन इलेक्ट्रॉनिक गति से चली। कार्ड रीडर या अन्य धीमे मैकेनिकल डिवाइस से पढ़े गए निर्देश ऑल-इलेक्ट्रॉनिक ENIAC के साथ नहीं रह पाएंगे। loss यह थे कि प्रत्येक नई समस्या के लिए मशीन को फिर से तैयार करने में दिन लग गए। यह एक ऐसा दायित्व था जो केवल some thinks के साथ इसे प्रोग्रामेबल कहा जा सकता था।

ENIAC बनाने का उद्देश्य :-

ENIAC आज तक निर्मित सबसे शक्तिशाली गणना उपकरण था। यह पहला प्रोग्रामेबल सामान्य-उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर था। चार्ल्स बैबेज के एनालिटिकल इंजन (19 वीं शताब्दी से) और ब्रिटिश विश्व युद्ध II कंप्यूटर कोलोसस की तरह, इसमें सशर्त शाखायें थीं - अर्थात, इसमें विभिन्न निर्देशों को निष्पादित करने या मूल्य के आधार पर निर्देशों के निष्पादन के क्रम को बदलने की क्षमता थी। कुछ आंकड़े। (उदाहरण के लिए, IF X> 5 THEN GO TO LINE 23.) इसने ENIAC को बहुत अधिक लचीलापन दिया और इसका मतलब यह था कि, जबकि इसे एक Particular work के लिए बनाया गया था, इसका उपयोग व्यापक समस्याओं के लिए किया जा सकता है।

ENIAC की SIZE :-

ENIAC बहुत बड़ा था। इसने मूर स्कूल के 50-बाई-30-फुट (15-बाय-9-मीटर) तहखाने पर कब्जा कर लिया, जहां इसके 40 पैनलों की व्यवस्था की गई थी, यू-आकार, तीन दीवारों के साथ। प्रत्येक यूनिट 2 फीट चौड़ी 2 फीट गहरी 8 फीट ऊंची (0.6 मीटर बाइ 0.6 मीटर 2.4 मीटर) की गहराई पर थी। लगभग 18,000 वैक्यूम ट्यूबों, 70,000 प्रतिरोधों, 10,000 कैपेसिटर, 6,000 स्विच और 1,500 रिले के साथ, यह आसानी से निर्मित सबसे जटिल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम थेरोफ़ोर था। ENIAC लगातार चला (ट्यूब जीवन का विस्तार करने के लिए), 150 किलोवाट गर्मी पैदा करता है, और प्रति सेकंड 5,000 जोड़ तक निष्पादित कर सकता है, इसके विद्युत पूर्ववर्तियों की तुलना में तेजी से परिमाण के कई आदेश। वैक्यूम ट्यूबों को नियोजित करने वाले इसे और बाद के कंप्यूटरों को पहली पीढ़ी के कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है। (1,500 यांत्रिक रिले के साथ, ENIAC अभी भी बाद में पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर के लिए संक्रमणकालीन था।)

ENIAC का निर्माण :-

फरवरी 1946 तक पूरा हुआ, ENIAC ने सरकार को $ 400,000 की लागत दी थी, और युद्ध को जीतने में मदद करने के लिए इसे तैयार किया गया था। इसका पहला work Hydrogen बम के निर्माण के लिए calculation  करना था। वॉशिंगटन में स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन में मशीन का एक हिस्सा डी.सी.

No comments:

Post a Comment

Please write some word in this box