Hindi me sikho

Welcome to Computer G.S. World Here you can get more information for all Exam Question answer

Ads

Breaking

Search This Blog

Friday, September 13, 2019

What is ENIAC Computer | ENIAC | ENIAC in Hindi | rmcomputercenter | RM computer coaching

ENIAC

इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर और कैलकुलेटर के लिए लघु, ENIAC पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था जिसका उपयोग सामान्य उद्देश्यों के लिए किया जाता था, जैसे संख्यात्मक समस्याओं को हल करना। इसे यूनाइटेड Status आर्मी के ballistic रिसर्च laboratory के लिए आर्टिलरी फायरिंग टेबल की गणना करने के लिए पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में जॉन प्रेपर एकर्ट और जॉन मौचली द्वारा आविष्कार किया गया था।

इसका निर्माण 1943 में शुरू हुआ और 1946 तक पूरा नहीं हुआ था। हालाँकि यह द्वितीय विश्व युद्ध के अंत तक पूरा नहीं हुआ था, ENIAC को जर्मन सेनाओं से Battle के प्रयासों में help करने के लिए बनाया गया था।


1953 में, बरोज़ कॉर्पोरेशन ने एक 100-शब्द चुंबकीय-कोर मेमोरी का निर्माण किया, जिसे मेमोरी क्षमताओं के लिए प्रदान करने के लिए ENIAC में जोड़ा गया था। 1956 तक, इसके संचालन के अंत में, ENIAC ने लगभग 1,800 वर्ग फुट पर कब्जा कर लिया और इसमें लगभग 20,000 वैक्यूम ट्यूब, 1,500 रिले, 10,000 कैपेसिटर और 70,000 प्रतिरोधक शामिल थे। इसमें 200 किलोवाट बिजली का इस्तेमाल किया गया, जिसका वजन 30 टन था, और इसकी लागत लगभग $ 487,000 थी।

ENIAC कंप्यूटर


तस्वीर एक सार्वजनिक डोमेन अमेरिकी सेना ENIAC की तस्वीर है। मशीन चलाने में मदद करने वाले ऑपरेटरों की टीम में से दो के साथ तार, स्विच और घटक ENIAC का हिस्सा हैं। ENIAC को अब वाशिंगटन D.C. में स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन में प्रदर्शित किया जा रहा है। 1996 में, U.S. पोस्टल सर्विसेज ने ENIAC के 50 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में एक नया स्टैम्प जारी किया।

ENIAC में कितने ट्रांजिस्टर थे?

शून्य। ENIAC ने वैक्यूम ट्यूबों का उपयोग किया और ट्रांजिस्टर का उपयोग नहीं किया क्योंकि वे अभी तक आविष्कार नहीं किए गए थे।

                         कुछ और भी पढ़े                                


No comments:

Post a Comment

Please write some word in this box