Hindi me sikho

Welcome to Computer G.S. World Here you can get more information for all Exam Question answer

Ads

Breaking

Search This Blog

Sunday, December 8, 2019

BCA Full Form in Hindi - बीसीए क्या है?

BCA Full Form in Hindi - बीसीए क्या है?

  • BCA Full Form in Hindi, BCA Full Form क्या हैं, BCA की फुल फॉर्म क्या है, Full Form of BCA in Hindi, BCA Form in Hindi, BCA का पूरा नाम क्या है, BCA Ka Poora Naam Kya Hai, BCA Kya Hota Hai, दोस्तों क्या आपको पता है BCA की Full Form क्या है, और BCA होता क्या है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की BCA क्या होता है, और इसकी Full Form क्या होती है? चलिए BCA के बारे में सभी प्रकार की सामान्य information आसान भाषा में इस article की मदद से प्राप्त करते हैं।
  • BCA की full form "Bachelor of Computer Application"  है. BCA को हिंदी भाषा में "कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक" कहते है, चलिए BCA की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में प्राप्त करते है।
  • BCA को एक प्रोफेशनल degree course के रूप में जाना जाता है. जिसका Full Form "Bachelor of Computer Application" है. BCA एक undergraduate degree course है. इसको course को करने के लिए पूरी 3 साल लगते है. दोस्तों इस course को आपको 12th पास करने के बाद कर सकते है. BCA के course में आपको computer applications computer application और computer साइंस computer science से रिलेटेड subject पढ़ाये जाता है |
  • BCA एक technical degree course है. जिसमे students को computer से रिलेटेड subject पढ़ाये जाता है. इन subject को आछे से पड़ने के बाद आगे जाके आप कंप्यूटर या फिर किसी भी आईटी की field में आसानी से काम कर सकते है. BCA course को करने के बाद आपको computer के बारे में अछि खासी knowledge हो जाती है. जैसे की software किस तरह बनता है और कैसे आप एक software बना सकते है. BCA Degree करने के बाद आप एक software इंजिनियर की जॉब भी कर सकते है. और अगर आप चाहे तो साथ ही साथ में एमसीए course भी कर सकते है।
  • Computer application (BCA) में Graduation आमतौर पर computer language की दुनिया में प्रवेश करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए तीन वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम है. पाठ्यक्रम information technology में career  के साथ start करने के लिए सबसे लोकप्रिय option में से एक है. कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में B.Tech/B.E डिग्री के साथ BCA में एक डिग्री बराबर है. BCA आकांक्षी के लिए, यह डिग्री कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक उन्नत कैरियर के लिए एक ध्वनि शैक्षणिक आधार स्थापित करने में मदद करेगी।

Bca Course eligibility- बीसीए कोर्स के लिए योग्यता :-

BCA course में admission लेने के लिए आपका 12th class में काम से काम 55% marks से पास होना बहुत आवश्यक है. दोस्तों 10th के बाद 2 या 3 साल का diploma का course किए हुए student भी इस course को कर सकते है. इस course को करने के लिए student की minimum age 17 से 25 वर्ष होना अनिवार्य है।

इस course को करने के लिए intermediate में PCM का ही होना जरूरी नही है. Art और commerce वाले भी इसके लिए Apply कर सकते है.

BCA में Career Option :-

BCA के course को पूरा करने के बाद आप के पास कई अच्छी opportunities आ जाती है. जिसके आधार पर आप सालाना 1- 2 lakh रूपये कर package पा सकते है. और अपना future अच्छा बना सकते है −

  1. Banking Sector
  2. Accounting Department
  3. Stock Markets
  4. Marketing Sector
  5. E- Commerce
  6. Insurance
  7. Banking Sector
  8. Systems Management Companies

BCA Kya Hai :-

कंप्यूटर एप्लीकेशन में BCA का फुल फॉर्म बैचलर्स होता है, BCA कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक 3 साल का स्नातक कार्यक्रम है. Bachelor in computer application उन student  में से एक है जो IT Field  में अपना Career  बनाना चाहते हैं. पाठ्यक्रम की अवधि 3 वर्ष है; प्रत्येक वर्ष में 2 सेमेस्टर होते हैं जो कुल 6 सेमेस्टर बनाते हैं. यह Degree Course india में कई विश्वविद्यालयों और institutions द्वारा प्रदान किया जाता है. यह computer science  में B.Tech/B.E के समकक्ष माना जाता है. इसमें डेटाबेस, डेटा संरचना, नेटवर्किंग, Core प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे of C ’और subjects java’ जैसे विषय शामिल हैं।

यह Course उन Student को बहुत सारे chance  प्रदान करता है जो computer field में एक अच्छी रुचि or knowledge रखते हैं और programmer  या software developer  के रूप में IT Field  में Work करना चाहते हैं. पाठ्यक्रम का Main उद्देश्य Computer science के Main Area में एक ध्वनि ज्ञान प्रदान करना है. इस Course  के लिए Apply  करने के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त board से 10+2 है. इसके साथ ही, कुछ विश्वविद्यालय इस पाठ्यक्रम में Admission पाने के लिए अपनी Admissions exam आयोजित करते हैं. BCA Complete  होने के बाद best career की संभावनाओं के लिए MCA  की degree हासिल करना पसंद किया जाता है. उसके बाद आप एक Software developer , Database Administrator,  Network Administrators, web developer,  Trainer  या Teacher आदि के रूप में काम कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Please write some word in this box