Hindi me sikho

Welcome to Computer G.S. World Here you can get more information for all Exam Question answer

Ads

Breaking

Search This Blog

Wednesday, November 27, 2019

SSC Ki Tayari Kaise Kare – बिना किताब SSC की तयारी किस तरह करे

दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हम आपको SSC Ki Tayari Kaise Kare इसके बारे मे बताने जा रहे पर अगर आप हमारे टाइटल ( बिना किताब SSC की तयारी किस तरह करे ) इसे पढ़ कर आए हो तो हम आपको बता दे की भाई बिना किताब के तो SSC निकालना मुमकिन ही नहीं है, लेकिन अगर आप मेरे बताए कुछ नियम  का अगर अपने जीवन मे पालक करो तो सायद आपका SSC निकाल जाए।

लेकिन आप SSC Ki Tayari Kaise Kare इसे जानने से पहले आप यह जान लो की आखिर SSC क्या होता है, क्योकि आप सब भाइयो और बहनो मे से कुछ लोंग ऐसे भी होंगे जिन्होने SSC का नाम तो सुना होगा लेकिन सायद उनको यह न मालूम हो की SSC kya hai और इसमे क्या होता है।

SSC Kya hai ( SSC Ki Tayari Kaise Kare) :-

दोस्तो SSC की स्थापना 1977 मे हुई और यह एक तरह का ऑर्गनाइज़ेशन जो की गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंडर मे आता है इस ऑर्गनाइज़ेशन का काम केंद्रीय मंत्रालयों के सभी विभागो के ग्रेड B और ग्रेड C के पदो के लिए नये कर्मचारियो को चुनने का काम होता है, अगर आप का भी सपना केंद्रीय सरकार के नौकरी करने का हो तो आप को भी SSC ki Tayari करके इस पदो की नौकरी को हासिल कर सकते है।

SSC Ka Full Form

दोस्तो अपमे से कई सारे ऐसी भी स्टूडेंट होंगे जिन्हे सायद SSC का पूरा नाम भी न मालूम हो तो उनके लिए यह चीज है।

  • Full Form of SSC In English – Staff Selection Commission
  • SSC Full Form In Hindi – कर्मचारी चयन अयोग 

SSC Ki Tayari Kaise Kare

अभी तक अपने यह जाना की SSC kya hai पर अब आप जानो की SSC ki tayari आप कैसे कर सकते हो ताकि आपका जो सपना SSC Exam को पास करके Central Government  की job को पाने का है, वह जल्द से जल्द पूरा हो सके और आप जल्दी से जल्दी नौकरी पा सको।

Mind Change – 

                                         अगर आप SSC की तयारी कर रहे हो या फिर आप करने के बारे मे सोच रहे हो तो सबसे पहले आप अपने दिमाग मे हमेसा एक Positive सोच रखो की मै SSC Exam को पास कर सकता हू क्योकि यह सोच ही आपको हमेसा दुगनी महनत करने की झमता dega.

Ignore Negative People – 

                                                              इस बारे मे बताना बहुत जरूरी था, क्योकि जब आप SSC ki Tayari करोगे तो आपको कई ऐसे भी लोंग मिलेंगे जो आपको यह बोलेंगे की नहीं निकाल पाएगा मत करो, लेकिन हम आपको बता दे की record तो बनते ही है केवल तोड़ने के लिए इस लिए आप उनकी बात का धायन न दीजिये और महनत कीजिये।

Time Table –

                                   एक स्टूडेंट के लिए सबसे जरूरी चीज उसका समय होता है, क्योकि अधिकतर स्टूडेंट अपने काम को समय न होने के कारण भी नहीं कर पते इस लिए आप First of All  अपना एक Time Table बनाए, ताकि आपको हर कम करने का मौका मिले सके।

Solve Paper – 

                           जब आप SSC की तैयारी करने लगे तब आप अपने prepration के साथ – साथ ही पिछले बर्ष मे पूछे जाने वाले प्रस्न पेपर को जामा करके उनको Solve करने की भी try किया करे, इसे आपको दो फ़ायदा मिलेगा।   आपको पेपर हल करने का Confidence मिलेगा।  बार – बार Paper को Solve  करने से आपके समय मे भी Changes आयेगा, जिससे आप अपने पेपर को जल्द हल करना सीख जाएंगे और बाकी बचे समय मे आपका सवाल की जांच भी कर पाएंगे।

Exam Formate – 

                                            जब आप SSC की तैयारी करने लगे तब आप सबसे पहले अपने पेपर के formate को सही से समझ ले ताकि आप उन सवालो को ज्यादा Focus  कर सके, जो आपके Paper मे अधिक ( More )  पूछे जाते है।

SSC ki book –

                                         जब आप अपनी तयारी करेंगे तब आपको कई बूक की भी जरूरत पड़ेगी लेकिन हम आपको बता दे की आप उन्ही बूक को मार्केट से खरीदे जो latest को और जिसमे अच्छा विवरण दिया हो, क्योकि इन बूक मे आपको सवाल और हल दोनों हो बहुत अच्छे से दिया रहता है।

SSC ki Tayari Online –

                                            दोस्तो यह एक तरह की बहुत ही अच्छी विधि है, उन लोंगों के लिए जो अपनी पढ़ाई के लिए किसी कोचिंग मे एड्मिशन नहीं ले पते क्योकि की उनके Coaching की Fees जमा करने का कोई भी source नहीं रहता है इस लिए उन सभी स्टूडेंट से हम अनुरोध करेंगे की आप Money  के चक्कर मे अपनी Learning  न छोड़े आप अपनी पढ़ाई को Online भी कर सकते हो।

Part Of SSC Exam

दोस्तो SSC एक तरह का selection बोर्ड है, जिसका काम अलग – अलग चीज के लिए अलग – अलग Competitive Exam करना होता है अब आइए हम सबसे पहले इन सभी exam के नाम जान ले।
  1. CGL
  2. CHSL
  3. STENO
  4. JE
  5. CAPF
  6. JHT
यह सभी SSC Exam मे होने वाले अलग – अलग competitive Exam के नाम है, लेकिन अब आपको हम यह बताने जा रहे की इन सभी Competitive Exam आपको किस – किस तरह की नौकरी मिलेगी।

CGL – 

            CGL का पूरा नाम Combined Graduate Level Examination है, जिसे केवल वही स्टूडेंट दे सकते जिनका Graduation पूरा हो चुका है, इस Exam  को पास करने के बाद आपको खाद्य विभाग , Income tax department और अन्य कई जगह पर आपको Jobs मिलती है।

CHSL – 

               CHSL का पूरा नाम Combined Higher Secondary Level Examination है, जिसे केवल वही स्टूडेंट दे सकते जिनका 12th  पूरा हो चुका है, इस एक्जाम को पास करने के बाद आपको LDC , क्लर्क और अन्य कई जगह पर आपको नौकरी मिलती है।

Steno – 

             जो छात्र सॉर्ट हैंड सीख कर उसी फील्ड मे अपना करियर बनान चाहते है, उन्हे ही इस फील्ड मे अप्लाई करना चाइए।

JE – 

        JE का पूरा नाम Junior Engineer होता है, जिसे केवल वही स्टूडेंट दे सकते जिनका Engineering और Diploma पूरा हो चुका है, इस Exam को Qualify  करने के बाद आपको Indian Government  के तरफ से अलग – अलग Department मे और अन्य कई जगह पर आपको Jobs मिलती है।

CAPF –

               CAPF का पूरा नाम Central Armed Police Force होता है, इस Exam  को पास करने के बाद आपको Central Government  के तरफ से Police Officer बनकर सेवा करने का मौका मिलेगा, अगर आप अपना Dream पूरा करना चाहते हो तो आप इस Exam को दे सकते हो।

JHT –

            JHT का पूरा नाम Junior Hindi Translators होता है, इसमे आपको HIndi तो English तो Hindi Translate  करने का काम मिलता है, अगर आप इस तरह की Jobs चाहते हो तो आप  Apply कर सकते हो।

अब अपने SSC Vacancy को बहुत ही अच्छी तरह से जान लिया अब आइए जानते SSC Exam Pattern के बारे मे।

SSC Exam Pattern

SSC Exam Pattern भी बिलकुल दूसरे competitive Exam के तरह ही होता है, जिसमे आपको maths , English , Reasoning से संबन्धित सवाल पूछे जाते है, इसके अलावा अगर आप अपना syllabus अपने Exam के हिसाब से download करना चाहते हो तो आप यहा से download कर ssc.nic.in सकते है।

अब आप इस पैटर्न को और अपना syllabus को जान कर अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सकते हो ताकि आप अच्छे नंबर से पेपर मे पास होकर अच्छी नौकरी प जाए।

SSC Ke liye Qualification In Hindi

SSC मे सभी वर्ग के एक्जाम के लिए अलग – अलग Qualification our आयु सीमा है, जिसे आप जब ऊपर जा कर पढ़ सकते हो इसके अलावा आप अगर आयु सीमा जाना चाहते हो तो आप SSC की Official website पर जा सकते हो।

SSC Exam Date

SSC ki bharti के लिए भारत सरकार हर साल अपने विभागो और मंत्रालय के पदो की पूर्ति के लिए SSC का पेपर करवाते है, इस पेपर मे आपको SSC GD , CHSL , JE , CGL जैसे पेपर मे अवेदन करने को मिल सकता है, इसके अलावा अगर आपको SSC की किसी भी चीज या ssc vacancy के बारे मे जानना चाहते हो तो आप ssc की official वैबसाइट  https://ssc.nic.in/  पर जा कर अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

SSC CGL Syllabus

अगर आप SSC CGL की तैयारी कर रहे हो और आपको इसका syllabus जानना हो तो आप नीचे दिये गए syllabus को धायन से पढे।

SSC CGL Tier – 1

  • जनरल अवायरनेस
  • रिजिनिंग
  • अप्प्तिटुडे
  • अंग्रेजी

SSC CGL Tier – 2

  • अप्प्तिटुडे
  • अंग्रेजी भाषा
  • संख्याकी
  • सामान्य अध्ययन

SSC CGL Tier – 3

  • दिस्क्रटेव टेस्ट ( अंग्रेजी / हिन्दी )

SSC CGL Tier – 4

  • Data Entry Speed Test
  • Computer Proficiency Test

SSC Exam Related Question & Answer

Question –  Hello me garib Ghar se hu me ssc ki tayari kaise karo

Answer – भाई पढ़ाई के लिए अमीरी और गरीबी नहीं देखि जाती है अगर आपके पास कोचिंग करने के लिए पैसे न हो तो आप इसे ssc ki tayari online भी कर सकते हो इसके लिए आपको बस अपने फोन मे कुछ Rupees का Internet pack करना पड़ेगा और फिर आप अच्छा सा Channel को Search कर उनसे Online Learning कर सकते हो।

Question –  sir mera question ye h ki ssc ke exam me number aa ne par sarley kya hogi ?

Answer – अभी आपको बताया की जब आपका SSC का Exam निकाल जाएगा तब आपको केंद्रीय सरकार के अलग – अलग विभाग मे काम करने को मिलेगा और आपका विभाग भी GOI ही चुनेगी और आपकी सलेरी भी आपके विभाग और काम के हिसाब से मिलेगी।

Question – ssc exam ke liye hame konse book purches karne chiye ?


Answer – दोस्तो बूक का selection करने के लिए आप अपने टीचर भी पूछ सकते है, इसके अलावा आप उन student को भी पूछ सकते जो कुछ सालो से SSC Ki Tayari कर रहे हो।

Question – ssc exam ham konse bhi side se de sakte hai ?


Answer – SSC का Exam देने के लिए आपको किसी खास स्ट्रीम की जरूरत नहीं होती है आप किसी भी स्ट्रीम के हो बस आपकी पढ़ाई आपके फॉर्म के हिसाब से पूरी होनी चाहिए।

Question – SSC CHSL ke tayari ke liye sabhi best boks ?

Answer – आप अगर SSC CHSL की तयारी के लिए अच्छी बूक खोज रहे हो तो आप एक काम कर सकते हो सबसे पहले आप यह पता करो की CHSL से किस किस विभाग ने नौकरी मिलती है,

 जब आपको पता चल जाए तब आप उस विभाग के लोंग को contect करके उनसे उनकी बूक के बारे मे पूछे 100% आपको एक अच्छी बूक और अच्छी Knowledge मिलेगा क्योकि इस Book को Read कर ही यह बंदा भी इस समय इस Post पर पाहुचा है।

No comments:

Post a Comment

Please write some word in this box